LIC Agent बनकर सवारें अपना भविष्य


आजकल के मौजूदा दौर में नौकरी के अलग-अलग क्षेत्रों का विकास हुआ है। कई ऐसे क्षेत्र भी हैं जहां पर युवा अपनी इच्छा अनुसार काम कर सकता है। इसी तरह की नौकरी है एलआईसी एजेंट बनना। आज युवा एलआईसी एजेंट बनकर भी अपने भविष्य को पंख दे सकते हैं।

LIC एजेंट्स बनने के लिए आवश्यक शर्तें-

एलआईसी एजेंट्स बनने के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास होना चाहिए और उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थी को प्रमाणित बोर्ड की एक जरूरी परीक्षा भी पास करनी होती है।

कुछ महत्वपूर्ण बातें जिन्हें जानना आवश्यक है-

जो भी व्यक्ति एलआईसी एजेंट्स बनना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ती है। उसके बाद एलआईसी की ओर से युवाओं को 25 घंटों की ट्रेनिंग दी जाती है जो आवश्यक होता है। तदउपरांत IRDAI द्वारा युवाओं का प्री-रिक्रूटमेंट टेस्ट लिया जाता है। जब आप इस टेस्ट में पास हो जाते हैं तो फिर एक एलआईसी एजेंट्स के तौर अपना कार्य करना शुरू कर सकते हैं।



कौन-कौन सी खूबियां आपके अंदर होनी चाहिए-
1. आपको लोगों से मिलना-जुलना पसंद हो। इससे आपका संपर्क सूत्र मजबूत होगा जोकि इस क्षेत्र की पहली शर्त है।
2. यदि आपके अंदर खुद का व्यापार करने की महत्वाकांक्षा है तो फिर आप इस फिल्ड में जा सकते हैं।
3. खुद को ही अपना बॉस मानते हों और अपने क्लाइंट्स को भी अपने बॉस की तरह से ट्रीट करते हों न किसी कंपनी में बॉस के अंदर काम करना चाहते हों। यदि आपके अंदर ये गुण हैं तो फिर ये फिल्ड आप जैसे लोगों के लिए ही है।
4. यदि आप अपनी क्षमता पर पूरा भरोसा रखते हैं और आप यह मानकर चलते हैं कि आपमें वो खूबियां हैं कि आप अपना एक व्यापार अपने बलबूते चला सकते हैं।

सुविधाजनक है यह काम-
एक एलआईसी एजेंट्स के रूप में काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप अपनी दिनचर्या के हिसाब से काम कर सकते हैं। किसी भी काम को आप दिनभर के अपनी दिनचर्या के हिसाब से बांटकर भी कर सकते हैं। इस काम में सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपनी मर्जी के मुताबिक इसमें पैसे कमा सकते हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post
close