38 पदों पर इस विभाग में निकली नौकरी, जल्द करें अप्लाई


जो लोग जॉब की तलाश में लगे हैं उनके लिए खुशखबरी है। राजस्थान के ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज विभाग में अलग-अलग पदों के लिए वैकेंसी है। यहां पर कुल 38 पदों के लिए आवेदन मंगाए गये हैं। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं है, जी हां यहां पर आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि है 17 दिसंबर 2017। बता दें कि जिन पदों पर भर्तियां होनी है उसके अंतर्गत राजस्थान के नागौर जिले में मनरेगा (महात्मा गांधी नरेगा योजना) के लिए भर्तियां होनी है। यहां पर महिलाओं के लिए कुछ पहले से आरक्षित किये गये हैं।

इसके लिए आवेदन वहीं लोग कर सकते हैं जिसकी उम्र 21 से 35 साल के बीच है। वेतनमान के तौर पर सेलेक्टेड कैंडिडेट को 8,000 रूपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। कुल पदों को की संख्या है 28। यह भर्ती लेखा सहायक पद के लिए है। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता है किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से बीकॉम/सीए इंटर/आईसीडब्ल्यूए (इंटर)/ कंपनी सेक्रेटरी (इंटर) की होनी चाहिए।

  • No of Post: 28 Posts
  • Age: 21 to 35 Years
  • Salary: 8,000/-
चयन प्रक्रिया: आवेदक का चयन बीकॉम/सीए इंटर (आईपीसी)/आईसीडब्ल्यूए (इंटर)/कंपनी सेक्रेटरी (इंटर) की योग्यता में हासिल अंकों, पूर्व में कार्यरत कर्मियों को मिलने वाले अनुग्रह अंक (ग्रेस मार्क्स) एवं कंप्यूटर योग्यता के अनुग्रह अंकों के योग के आधार पर किया जाएगा। अपनी पढ़ाई के दौरान (योग्यता जो मांगी गई है) प्राप्त अंकों को 90 प्रतिशत वरीयता दी जाएगी। यानि यहां पर आपके कोर्स की कुल प्राप्त प्राप्तांक में 90 फीसदी मार्क्स को जोड़ा जाएगा यहां पर। इसके अलावा किसी राजकीय विभाग में या स्थानीय निकाय में लेखा का कार्य में एक साल का अनुभव होना चाहिए। साथ ही कंप्यूटर पर कार्य करने का भी एक साल का अनुभव अनिवार्य है। यहां पर एक साल के अनुभव पर 2 अंक जोड़े जाएंगे वहीं दो साल पर 4 अंक, तीन साल पर 6 अंक और चार या उसके अधिक कार्य अनुभव पर अधिक्तम 8 अंक दिए जाएंगे। यदि आप कंप्यूटर में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से योग्यता रखते हैं तो अभर्य्थी को इसके अलग से 2 अंक दिये जाएंगे।

दूसरा पद कनिष्ठ तकनीकी सहायक का। इसके अंतर्गत कुल 10 पदों पर आवेदन मंगाए गए हैं। दोनों ही पदों के लिए अंतिम तिथि 17 दिसंबर ही है और आवेदन भी ऑफलाइन ही करना होगा। अभर्य्थी डाक द्वारा आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए न्यून्तम उम्र सीमा है 21 से 35 साल। वेतनमान 13 हजार रूपये प्रतिमाह देय है। इसमें अलग से 3.000 रूपये ग्राणीम भत्ता और 2,000 रूपये यात्रा भत्ता भी दिये जाएंगे। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता है सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा और एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक की योग्यता होनी चाहिए।
  • No of Post: 10 Posts
  • Age: 21 to 35 Years
  • Salary: 13,000/-
चयन प्रक्रिया: इसके लिए चयन की प्रक्रिया इस प्रकार है। आवेदक को सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा तथा एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक की योग्यता होनी चाहिए। यहां पर जो कर्मी का सेलेक्शन होगा उनको पूर्व में कार्यरत कर्मियों को मिलने वाले अनुग्रह अंक (ग्रेस मार्क्स) एवं कंप्यूटर योग्यता के अनुग्रह अंकों के योग के आधार पर किया जाएगा। इसके साथ-साथ अभर्य्थी को अपने रेग्युलर कोर्सों में प्राप्त अंकों में 90 फीसदी की वरीयता दी जाएगी। बांकी की प्रक्रिया भी ऊपर के पदों के अनुसार ही हैं। यहां पर भी कंप्यूटर में मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रशिक्षण हासिल करने वालों को दो अंक दिये जाएंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
close